naatak ka svaroop prastaavana नाटक का स्वरूप प्रस्तावना

naatak ka svaroop prastaavana

नाटक का स्वरूप प्रस्तावना 

naatak ka svaroop prastaavana



साहित्य की सबसे प्रभावशाली विद्या नाटक है , जो जीवन को सबसे अधिक जीवंत रूप में सामने प्रस्तुत करती है।
शेक्सपियर ने मानव जीवन को ही एक रंगमंच माना है।
भारत और पश्चिम दोनों में नाटक व रंगमंच की परंपरा बहुत प्राचीन मानी जाती है।
भरत मुनि का ‘नाट्यशास्त्र’ ग्रंथ नाटक विधा का सबसे प्राचीन व वैज्ञानिक विवेचन वाला ग्रंथ माना गया है।
भारत में नाटक को ‘पंचम वेद’ माना गया है, क्योंकि पाठ, नृत्य , अभिनय , संगीत आदि का समुह नाटक में एक साथ संभव है।
नाटक को जीवन की अवस्थाओं का अनुकरण कहा गया है। मनुष्य पर नाटक का सर्वाधिक प्रभाव पड़ता है।
नाटक के दो प्रमुख उद्देश्य बताए गए हैं- मनोरंजन व हितोपदेश।
भारत में लोक नाट्य का भी हस्तक्षेप रहा है, जैसे -नौटंकी, सांग, ख्याल , भवई, रास , नाच आदि ।



नाटक का स्वरूप (परिभाषा)

naatak ka svaroop ( prastaavana )
saahity kee sabase prabhaavashaalee vidya naatak hai , jo jeevan ko sabase adhik jeevant roop mein saamane prastut karatee hai.
sheksapiyar ne maanav jeevan ko hee ek rangamanch maana hai.
bhaarat aur pashchim donon mein naatak va rangamanch kee parampara bahut praacheen maanee jaatee hai.
bharat muni ka naatyashaastr granth naatak vidha ka sabase praacheen va vaigyaanik vivechan vaala granth maana gaya hai.



bhaarat mein naatak ko pancham ved maana gaya hai, kyonki paath, nrty , abhinay , sangeet aadi ka samuh naatak mein ek saath sambhav hai.
naatak ko jeevan kee avasthaon ka anukaran kaha gaya hai. manushy par naatak ka sarvaadhik prabhaav padata hai.
naatak ke do pramukh uddeshy batae gae hain- manoranjan va hitopadesh.
bhaarat mein lok naaty ka bhee hastakshep raha hai, jaise -nautankee, saang, khyaal , bhavee, raas , naach aadi .

Nature of play (preface)
The most influential genre of literature is drama, which presents life in the most lively form.
Shakespeare considered human life as a theater.
The tradition of drama and theater in both India and the West is considered very ancient.
Bharata Muni’s ‘Natyashastra’ book is considered to be the most ancient and scientific interpretation of the drama genre.


In India, drama has been considered as the ‘fifth Veda’, because a group of lessons, dance, acting, music, etc. are possible together in drama.
The play is said to be a simulation of life stages. Drama has the most impact on humans.
There are two major objectives of the play – entertainment and interests.
There has also been interference in folk theater in India, such as Nautanki, Song, Khyal, Bhavai, Raas, Nach etc.

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